फेसबुक पर अपने व्यवसाय के लिए व्यवसायिक प्रोफाइल कैसे बनाएं?

अपने व्यवसाय के लिए एक ज़बरदस्त व्यवसायिक प्रोफाइल कैसे बनाएं ?

http://www.kalinjar.in/blog/images/Social-Media.jpgएक ज़बरदस्त पहली छाप छोडें


अपने व्यवसाय के लिए सोशल प्रोफाइल बनाना अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने का और आपके कार्यों को दिखाने का एक अच्छा तरीका है। इसे तैयार करना सरल है और ये ज़्यादा समय भी नहीं लेता। इसके द्वारा आप पूरे विश्व में सोशल मीडिया यूज़र के एक बहुत बड़े समुदाय तक पहुँच सकते हैं। ये आपको अपने व्यवसाय की खबर अपने मुहल्ले/शहर में या पूरे विश्व में फैलाने का मौका देता है।

कोई भी यूज़र सबसे पहले आपके व्यवसाय की झलक आपकी सोशल प्रोफाइल पर पाएगा। इसलिए उसे यादगार बनाना बहुत ज़रूरी है। अपने व्यवसाय की जानकारी, उसके उत्पाद तथा दुकान के खुलने या बंद होने का वक़्त कुछ ऐसी जानकारियां हैं जो आप उन्हें सोशल प्रोफाइल के माध्यम से दे सकते हैं। पर उनसे अच्छी तरह जुड़ने के लिए आपको एक दिलचस्प प्रोफाइल बनानी पड़ेगी, जो उनकी पसंद के मुताबिक हो। ऐसी प्रोफाइल को अगर वो पसंद करेंगे, तो हो सकता है वो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

इस पाठ में हम दिखायेंगे की ये कैसे करें।

कुछ महत्वपूर्ण उक्तियाँ


डिफ़ॉल्ट फ़ोटो - ये वो फ़ोटो है जो आपके सोशल मीडिया अकाउंट को दर्शाती है, और किसी भी एक ऑनलाइन माध्यम पर दिखाई देती है। ये तस्वीर आपके द्वारा शेयर की गई हर पोस्ट के साथ दिखाई देती है।

फीड - एक यूज़र को ध्यान में रखते हुए चुनिन्दा कॉन्टेंट की सूची, जो किसी भी एक ऑनलाइन माध्यम पर सबसे हाल में पोस्ट किये गए कॉन्टेंट को इकठ्ठा करके खुद बन जाती है। कुछ माध्यमों में इसका अपना नाम होता हैं, जैसे की twitter फीड या फिर facebook न्यूज़ फीड।

सोशल प्रोफाइल क्या होती है?


आपके व्यवसाय की सोशल प्रोफाइल सोशल मीडिया पर आपके व्यवसाय की शक्ल जैसी होती है। ऑनलाइन बाज़ार में ये आपके डिजिटल दूकान जैसी है। आप अपनी प्रोफाइल अपने व्यवसाय के अनुसार बना सकते हैं। ख़ास जानकारी, जैसे आपका फ़ोन नंबर, पता, दूकान खुलने का समय (अगर हो तो) और आपके उत्पाद और सेवाओं की जानकारी आप अपनी प्रोफाइल पर डाल सकते हैं। facebook पर व्यवसायिक प्रोफाइल को पेज कहते हैं।

आपके व्यवसाय को सोशल प्रोफाइल की ज़रुरत क्यों होती है?


सोशल प्रोफाइल आपके व्यवसाय की ज़रूरतों को पूरा करने का एक अच्छा तरीका है। इससे आप इन कार्यों को अंजाम दे सकते हैं: अपने ग्राहक बढ़ाना, ग्राहकों से संबंध बेहतर करना, अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना और अपनी बिक्री बढ़ाना। सोशल मीडिया पर मौजूदगी आपको लोगों से जुड़ने में मदद करती है। अपने व्यवसाय के बारे में उपयुक्त और दिलचस्प जानकारी बांटने से आपके मौजूदा संबंध बेहतर हो सकते हैं और नए संबंध बन सकते हैं। आप जितना ज़्यादा पोस्ट करेंगे, आपके दर्शकों और ग्राहकों को आपके व्यवसाय के मौजूदगी, उत्पाद और सेवाओं के बारे में उतनी ही जानाकारी रहेगी।

चलिए देखते हैं की एक ज़बरदस्त प्रोफाइल कैसे बनाते हैं।

पहला कदम: यूज़र नाम का चुनाव


एक उपयुक्त यूज़र नाम चुनना आपकी प्रोफाइल के लिए ज़रूरी है क्योंकि इसी से आपके ग्राहक और दर्शक आपको खोज पाएंगे और समझेंगे की आप सोशल मीडिया पर आखिर हैं कौन। ये सरल, उपयुक्त और दिलचस्प होना चाहिए, ताकि आपके संभावित ग्राहक उसे क्लिक करके आपके व्यवसाय के बारे में और जानना चाहें।

आपका यूज़र नाम आपके व्यवसाय का नाम भी हो सकता है, या फिर कोई अनोखा नाम जो आपके उत्पाद या सेवाओं से जुड़ा हुआ हो। ध्यान रहे: इसे छोटा रखने में ही समझदारी है। तथा ये आपके व्यवसाय को दर्शाए, क्योंकि इसी से आपके दर्शक और ग्राहक आपको खोजेंगे।

उदहारण के तौर पर "मोहन  कार डीलरशिप" से लोग आपको ज़्यादा आसानी से खोज पाएंगे न की "मोहन मेरठ वाले" से। इसका कारण है की पहला नाम व्यसाय को साफ़-साफ़ दर्शाता है।

दूसरा कदम: अपने हिसाब का यु आर एल बनाएं


कुछ सोशल माध्यम, जैसे youtube और facebook, आपको अपना ख़ास यु आर एल बनाने देते हैं। ये आपकी प्रोफाइल के लिए छोटा और आसानी से याद रखने वाले वेब लिंक की तरह काम करता है। अपने दुकान में लगे इश्तेहारों में इसे लगाएं, ईमेल हस्ताक्षर में डालें, बिज़नस कार्ड या किसी भी और मार्केटिंग के माध्यम में डाल सकते हैं। इस तरह आपके ग्राहक आपको ऑनलाइन जाने पर खोज पाएंगे, और आपके व्यवसाय के बारे में जानने के लिए प्रेरित होंगे।

उदहारण के तौर पर: facebook.com/mohancarsmeerut को याद रखना facebook.com/user/999d858866559922 से ज़्यादा आसान है।

तीसरा कदम: फ़ोटो का इस्तेमाल करके अपनी प्रोफाइल को और दिलचस्प बनाएं


पहली नज़र में अच्छा प्रभाव एक दिलचस्प दिखने वाली प्रोफाइल से ही पड़ता है। यूज़र जो सबसे पहले आपकी प्रोफाइल में देखता है, वो है आपका डिफ़ॉल्ट फ़ोटो। जिस फ़ोटो को आप चुनेंगे, ध्यान रहे की वो आकर्षक हो और अच्छे क्वालिटी की हो।

हमारी सलाह है की एक असरदार डिफ़ॉल्ट फ़ोटो के लिए अपने व्यवसाय का लोगो या कोई व्यवसाय से जुड़ी उपयुक्त तस्वीर ही लगाएं। ये आपको सोशल मीडिया पर अलग दिखने में मदद करेगा, और आपके नए और मौजूदा ग्राहकों से परिचित होने में सहायक होगा।

कुछ सोशल माध्यम आपको कवर फ़ोटो लगाने का मौका देते हैं (जैसे facebook, instagram, twitter और linkedin)। थोड़े रचनात्मक बनें और अपने व्यवसाय के उत्पाद और व्यक्तित्व को अच्छे तरीके से दर्शाएं। ऐसे फ़ोटो का चुनाव करें जो आपके ग्राहकों और दर्शकों को आपके व्यवसाय के उत्पादों के बारे में बताएं।

उदहारण के तौर पर: मोहन की गाड़ियों की डीलरशिप उसके लोगो को डिफ़ॉल्ट फ़ोटो के लिए इस्तेमाल करती है और कवर फ़ोटो के लिए फिलहाल मौजूद गाड़ियों की फ़ोटो को। इन दोनों फ़ोटो से लोगों को उसके व्यवसाय को पहचानने में आसानी होगी और वो नए ग्राहकों को भी पसंद आएगा।

इस गाइड से सही प्रोफाइल फोटो चुनने में आपको आसानी होगी:

  • अच्छी क्वालिटी की तस्वीरों का इस्तेमाल करें: धुंधली तसवीरें न लगाएं
  • ऐसी तसवीरें चुनें जिनपर वॉटरमार्क न हो
  • डिफ़ॉल्ट फ़ोटो और कवर फ़ोटो का डिज़ाइन और रंग मिलता जुलता रखें
  • मोबाइल पर आपकी फ़ोटो कैसी दखती हैं, इस बात का ध्यान रखें

अपनी प्रोफाइल के लिए ज़बरदस्त फ़ोटो कैसे लें, इसकी चर्चा हम "ध्यान आकर्षित करने वाले फ़ोटो बनाएं" में करेंगे।

चौथा कदम: अपनी प्रोफाइल को अपने व्यवसाय की जानकारी से अपडेट करें


आपके प्रोफाइल पर आने वाले दर्शक आपके व्यवसाय की जानकारी के लिए खोज करेंगे: आप क्या उत्पाद या सेवाएं प्रदान करते हैं, आपका व्यवसाय कहाँ स्थित है और आप अपनी दुकान कब खोल कर रखते हैं। आपकी प्रोफाइल नए ग्राहकों को अपने व्यवसाय की जानकारी देने का एक अच्छा तरीका है।

कई सोशल माध्यमों में 'अपने बारे में' लिखने का सेक्शन होता है, जो अपने व्यवसाय का परिचय देने के लिए एक अच्छी जगह है। अपने लेख को संशिप्त, उपयुक्त और दिलचस्प ज़रूर रखें। अपनी सेवाओं और उत्पादों के बारे में यहाँ लिखें, और साथ ही लिखें की आपका व्यवसाय दूसरों से अलग कैसे है। वो सब डालें जो आपके अनुसार लोगों का ध्यान आकर्षित करेगा और उन्हें आपके व्यवसाय के बारे में और जानने के लिए उत्सुक कर देगा।

कुछ और जानकारी जो आप डाल सकते हैं:

  • आपका व्यवसाय कब शुरू हुआ(और वो कितने सालों से चल रहा है)
  • एक छोटी कहानी जो ये बताती है की आपने अपना व्यवसाय क्यों शुरू किया
  • आपसे जुड़ने की जानकारी (आपका पता, फ़ोन नंबर, whatsapp नंबर और ईमेल)
  • व्यवसाय शुरू करते समय माहौल कैसा था (अगर उपयुक्त हो तो)

पते की बात: अगर आप facebook पेज बनाने की सोचते हैं, तो उसे किसी ख़ास कैटेगोरी से लिंक ज़रूर करें, जैसे विद्या, स्वास्थ्य/सुन्दरता, समुदाय, सेवा इत्यादि। अपने व्यवसाय को कैटेगोरी से लिंक करने से यूज़र आपको आसानी से खोज पाएंगे।

उदहारण के तौर पर: घर के पास रेस्तरां खोजते समय, सोनम के facebook सर्च पर 'रेस्तरां' लिखने पर वो सारे व्यवसाय जो खुद को रेस्तरां कहते हैं, सब नज़र आ जाते हैं। इसके बाद जिस रेस्तरां की तारीफ़ ज्यादा है, सोनम उसे बेझिझक चुन लेती है।

पाँचवा कदम: अपने प्रोफाइल को हमेशा अपडेट करके रखें


सोशल प्रोफाइल की अहमियत ये है की आप उसमें अपने व्यवसाय के बारे में उपयुक्त और बढ़िया तरीके से जानकारी डाल सकते हैं। इसलिए कोई भी ख़ास व्यवसाय के बदलाव को हमेशा प्रोफाइल में अपडेट करें(जैसे अगर आपका पता बदलता है, ईमेल का पता बदलता है या आप नया whatsapp नंबर लेते हैं) याद रहे: अगर कोई संभावित ग्राहक आप तक पहुँचने की कोशिश करे और आपकी जानकारी सही न हो, तो वो इससे असंतुष्ट हो सकते हैं। इस कारण वो आपके प्रतियोगी व्यवसाय के पास भी जा सकते हैं।

अपनी प्रोफाइल पर फ़ोटो वाले कॉन्टेंट को भी हमेशा अपडेट करके रखें। जो फ़ोटो आप इस्तेमाल करते हैं, वो आपके व्यवसाय के चरित्र और उत्पादों की ख़ासियत को दर्शाते हैं। इन्हें थोड़े समय में बदलते रहें, ताकि आपके नए काम और उत्पादों से आपके ग्राहक वंचित न रह जाएं।

एक बार फ़िर से देखें


  • एक अच्छी व्यवसाय की प्रोफाइल अपने नए और मौजूदा ग्राहकों पर एक असरदार पहली छाप छोड़ने का एक आसान तरीका है।
  • आपका यूज़रनाम हमेशा सरल, उपयुक्त और दिलचस्प होना चाहिए, ताकि यूज़र आपके बारे में जानने के लिए उत्सुक हो सके।
  • अनोखा और खूब शेयर किया जाने वाला यु आर एल, जो कुछ सोशल माध्यमों में होता है, आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का अच्छा तरीका है।
  • ध्यान आकर्षित करने वाले फ़ोटो प्रोफाइल पर लगाना आपके व्यवसाय के चरित्र को दर्शाने का एक अच्छा तरीका है।
  • अपने प्रोफाइल को हमेशा अपडेट करके रखें, ताकि आपके ग्राहक किसी और के पास न चले जाएं।

Courtesy: https://digitalskills.fb.com